Baby Rabbits Diet: Is your rabbit eating right?

 खरगोश से हमारे परिचय के बाद मेरे पास खारे पानी के एक्वैरियम के लिए दो खरगोश हैं, यह खंड आपको दो खरगोशों को एक विशिष्ट खारे पानी के एक्वैरियम दो खरगोश सेटअप के बारे में कुछ विचार देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपके द्वारा चुने गए खारे पानी के एक्वैरियम दो खरगोश सेटअप का प्रकार कुछ दो खरगोश कारकों पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, प्रजातियों के प्रकार दो खरगोश यह एक मज़ेदार है जिसे आप स्टॉक करना चाहते हैं, वह स्थान जो आपके पास बहुत कम उपलब्ध है, और आपका बजट। सामान्य तौर पर आप सबसे बड़ा खारे पानी का एक्वेरियम सेटअप खरीदना चाहेंगे जो आप वहन कर सकते हैं जो आपके रहने वाले वातावरण में अच्छी तरह से फिट होगा। ऐसा इसलिए है ताकि आपकी मछलियों और अन्य जानवरों के बढ़ने के साथ-साथ उन्हें सबसे अधिक आराम मिल सके। मछली और अन्य अकशेरूकीय जिन्हें आप अपने टैंक को स्टॉक करने के लिए चुनते हैं उन्हें तैरने और बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह और जीवित रहने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। जब आप खारे पानी का एक्वेरियम सेटअप चुनते हैं तो याद रखें कि ये दो कारक मुख्य रूप से टैंक के आकार से निर्धारित होते हैं।

तो आइए एक खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप के ऑक्सीजन घटक के बारे में बात करते हैं। पानी में ऑक्सीजन की मात्रा टैंक के सतह क्षेत्र से संबंधित होती है। इसका मतलब टैंक की सतह पर हवा के संपर्क में आने वाले क्षेत्र की मात्रा है। आपके खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप का सतह क्षेत्र जितना अधिक होगा, सतह पर ऑक्सीजन के आदान-प्रदान के लिए उतनी ही अधिक जगह होगी। अधिक ऑक्सीजन जिसे टैंक में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी अधिक हानिकारक गैसों को स्वस्थ छोड़ने की अनुमति दी जाती है, आपका खारे पानी का मछलीघर सेटअप होगा। पानी की ऑक्सीजन सामग्री भी उसके तापमान से प्रभावित होती है। सामान्य तौर पर, पानी जितना गर्म होगा, ऑक्सीजन की मात्रा उतनी ही कम होगी। उष्ण कटिबंध से अधिकांश समुद्री प्रजातियाँ पानी को पसंद करती हैं जो कि 75 डिग्री या उससे अधिक है इसलिए इसका मतलब है कि उन्हें कम ऑक्सीजन उपलब्ध होने वाली है। यह तब होता है जब यह सुनिश्चित करके टैंक की सतह को बढ़ाना महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपका खारे पानी का एक्वैरियम सेटअप जितना संभव हो उतना बड़ा हो।

आप यह कैसे करते हैं? कोई विशिष्ट खारे पानी का एक्वेरियम सेटअप नहीं है। समुद्री टैंक कई प्रकार के आकार और आकार में आते हैं, लेकिन यह टैंक का आकार है, न कि इसकी मात्रा जो सतह क्षेत्र को प्रभावित करती है। इसका मतलब यह है कि जहां दो टैंकों के आयतन समान हैं, उनके आकार के आधार पर उनका सतह क्षेत्र समान नहीं हो सकता है। एक खारे पानी का एक्वेरियम सेटअप जो लंबा और पतला होता है, उसे गैस विनिमय की अच्छी दर नहीं मिलेगी। एक आदर्श डिजाइन वह होगा जो छोटा और चौड़ा हो। एक बार जब आप अपना टैंक चुन लेते हैं तो उसके निवासियों के बारे में सोचने का समय आ जाता है। बेशक आपके टैंक का आकार तय करेगा कि यह कितनी मछलियाँ और अकशेरुकी जीव रख सकता है। आपके खारे पानी के एक्वैरियम सेटअप से बचने के लिए मुख्य बात भीड़भाड़ है। बहुत सारे निवासी और आपके टैंक का निस्पंदन सिस्टम अतिभारित हो जाएगा। तंग परिस्थितियों में रहने वाली मछलियाँ तनावग्रस्त हो जाती हैं और इससे बीमारी और मृत्यु हो सकती है।

आप छह महीने की अवधि के लिए प्रति चार गैलन पानी में एक इंच मछली का भंडारण करके गणना कर सकते हैं कि आपके खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप में कितनी मछलियाँ होंगी। इस अवधि के बाद मछलियों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाकर एक इंच प्रति दो गैलन कर दें। इसका मतलब है कि 40 गैलन एक्वेरियम में पहले छह महीनों के लिए 10 इंच से अधिक मछली नहीं होनी चाहिए। इसलिए, उदाहरण के लिए, आप एक ३ इंच की रानी परी, दो १ इंच की क्लाउनफ़िश, एक २ इंच की रीगल तांग, एक १ इंच की बाइकलर ब्लेनी और दो १ इंच की ब्यू ग्रेगरी का चयन कर सकते हैं। एक बार जब छह महीने की अवधि समाप्त हो जाती है तो आप अपने खारे पानी के एक्वैरियम सेटअप में इंच की कुल संख्या 20 तक बढ़ा सकते हैं।

rabbit%2Bbaby Punjab News

बेशक, आपकी मछली बढ़ने वाली है इसलिए आपको अपनी मछली के बदलते आकार के लिए समायोजित करना होगा। आपकी मछली का आकार भी महत्वपूर्ण है। यदि आपकी मछली के भारी होने की संभावना है, तो आपको अपने खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप की क्षमता के निचले सिरे पर टिके रहने की आवश्यकता होगी। एक खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप में आपका समय और पैसा खर्च होगा, इसलिए इसे स्वीकार करें और कंजूसी न करें। यहां तक ​​​​कि अगर आप एक छोटे से टैंक के लिए काफी समय और प्रयास समर्पित करते हैं, तब भी आप समस्याओं का सामना कर सकते हैं। यदि आप शुरू में गलत चुनते हैं तो आपको शायद दूसरा खरीदना पड़ेगा और यह हतोत्साहित करने वाला हो सकता है। संक्षेप में, यदि आपके पास कम से कम 30 गैलन टैंक खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो किसी भी पैसे का निवेश न करें।

जब आप खारे पानी का एक्वेरियम सेटअप चुनते हैं तो कई विकल्प होते हैं। आप कांच और ऐक्रेलिक से चुन सकते हैं और आप उपकरण और नलसाजी के लिए पूर्व-ड्रिल किए गए छेदों के साथ रीफ-तैयार शैलियों को भी पूरा कर सकते हैं। सिलिकॉन रबर सीमेंट से सील किए गए ग्लास टैंक एक आम पसंद हैं। आयताकार डिजाइन लोकप्रिय हैं लेकिन वे अष्टकोण और षट्भुज में भी पाए जाते हैं। वे गैर विषैले होते हैं और आसानी से खरोंच नहीं करते हैं। एक ग्लास खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे भारी होते हैं। इसका मतलब है कि बड़े टैंकों में बहुत मोटा कांच होगा। एक प्लास्टिक फ्रेम के साथ एक खोजने की कोशिश करें जो टैंक को और अधिक स्थिर बना देगा। प्लेटेड ग्लास शैटरप्रूफ है लेकिन टेम्पर्ड जितना मजबूत नहीं है। एक ऐक्रेलिक खारे पानी के एक्वेरियम सेटअप को कुछ सीमों के साथ ढाला जाता है ताकि वे अधिक पारदर्शी हों। हालाँकि आपका दृष्टिकोण अभी भी कोनों पर विकृत हो सकता है। ऐक्रेलिक टैंक कांच की तरह भारी नहीं होते हैं और इसलिए आकार और आकार की एक विस्तृत विविधता में आते हैं। एक्रिलिक भी str . है

कांच की तुलना में अधिक। नीचे की तरफ ऐक्रेलिक टैंक खरोंच हो सकते हैं और कांच की तुलना में अधिक महंगे हैं। वे शैवाल स्क्रेपर्स और सजावट से आसानी से खरोंच हो जाते हैं। एक विशेष किट से इन निशानों को मिटाना संभव है। आप जो भी खारे पानी का एक्वेरियम सेटअप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आपकी मछली के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करता है। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप इसे ठीक से बनाए रख सकते हैं और यह आपकी जीवन शैली और उपलब्ध समय के अनुकूल है। एक बार जब आप सब कुछ सही ढंग से स्थापित कर लेते हैं तो आप अपने मछली पकड़ने वाले दोस्तों, मूंगों और अन्य अकशेरुकी जीवों की रंगीन हरकतों और आकृतियों का आनंद ले पाएंगे। अपने खारे पानी के एक्वेरियम की अद्भुत दुनिया का आनंद लें!

Leave a Comment