How To SEO, SEO Easy Steps to the Top Rank

SEO Search (Engine Optimization companies )

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कंपनियां कई डिजाइनरों द्वारा अनदेखी किए गए मेनियल काम करके भाग्य बना रही हैं। अधिकांश SEO कंपनियों द्वारा किए गए अधिकांश काम करना हास्यास्पद रूप से आसान है, आपको बस अच्छी आदतें बनानी हैं।

9 मुख्य बिंदु हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

• कीवर्ड (Keywords)
• यूआरएल टेक्स्ट (URL Text)
• विवरण, मेटा टैग (Description, Meta tags)
• शीर्षक टैग (Title tags)
• छवि के नाम (Image Names)
• ऑल्ट टैग (ALT tags)
• शीर्षक टैग (Heading tags)
• विषय (Content)
• हाइपरलिंक (Hyperlinks)

इन 8 चरणों का फोकस आपके पृष्ठों को अधिक से अधिक “कीवर्ड” के साथ लोड करना है।

कीवर्ड  (Keywords)

कीवर्ड अच्छे SEO का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं, यहीं पर आप सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है। खोज इंजन आपकी साइट के “कीवर्ड घनत्व” को निर्धारित करने के लिए एक एल्गोरिथम का उपयोग करते हैं, यह सूत्र है:


कुल शब्द कीवर्ड = कीवर्ड घनत्व

अपने प्रतिस्पर्धियों की वेब साइट पर इस फॉर्मूले का उपयोग करें और देखें कि वे कैसे स्कोर करते हैं, फिर उस स्कोर को हराने का लक्ष्य रखें।

ऐसे कीवर्ड चुनें जो आपके द्वारा दी जा रही जानकारी, उत्पादों या सेवाओं से सर्वोत्तम रूप से संबंधित हों। उदाहरण के लिए, यदि मैं “वेब डिज़ाइन” के बारे में एक साइट डिज़ाइन कर रहा हूँ, तो मैं चाहता हूँ कि मेरी साइट में “वेब डिज़ाइन” शब्दों को जितनी बार संभव हो, शामिल किया जाए।

हालांकि, अधिकांश लोग केवल एक शब्द की खोज नहीं करते हैं, वे वाक्यांश टाइप करते हैं, इसलिए आपको उन वाक्यांशों पर विचार करना चाहिए जो आपकी साइट लक्षित बाजार के लिए सबसे उपयुक्त हों। उदाहरण के लिए, यदि मैं न्यू ऑरलियन्स में “वेब डिज़ाइन” के बारे में एक साइट बना रहा हूँ, तो मैं अपने खोजशब्दों में “न्यू ऑरलियन्स वेब डिज़ाइन” शामिल करूँगा। इसका दूसरा तरीका यह है कि मेरे खोजशब्दों को अल्पविराम से अलग न करें, बस रिक्त स्थान का उपयोग करें, और खोज इंजन आपके लिए वाक्यांश बना देगा। याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक पृष्ठ की सामग्री अलग है, इसलिए केवल उस पृष्ठ से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करें।

यूआरएल टेक्स्ट

जब आप किसी नए पृष्ठ का नाम देते हैं तो आपके पास उसे कुछ भी कहने का विकल्प होता है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं, कीवर्ड क्यों नहीं? आखिरकार, आपके पृष्ठों को अनुक्रमित करते समय एक खोज इंजन के सामने सबसे पहले URL पता ही आता है। आपको यह याद रखना होगा कि सामग्री हर किसी के लिए आसान नहीं होती है, इसलिए जब प्रक्रिया आपको आसान बनाती है तो आपको अपने खोजशब्दों को छोड़ना होगा।

विवरण मेटा टैग

ये टैग महत्व में घट रहे हैं क्योंकि खोज इंजन अब सामग्री को देख रहे हैं, लेकिन हर छोटी सी बात मायने रखती है।

अपनी सामग्री, उत्पादों और सेवाओं से मेल खाने के लिए अपने मेटा टैग का अनुकूलन करें, और खोज इंजन जो अभी भी मेटा डेटा को देखते हैं, आपके प्रयासों को पुरस्कृत करेंगे।

शीर्षक टैग

शीर्षक टैग वे टैग हैं जो खोज इंजन को दस्तावेज़ या पृष्ठ का शीर्षक, या औपचारिक विवरण बताते हैं। यह वह शब्द या वाक्यांश है जो ब्राउज़र विंडो के शीर्ष पर दिखाई देता है। शीर्षक टैग के बारे में सबसे महत्वपूर्ण नियम है, शीर्षक टैग में कीवर्ड के अलावा कुछ भी न डालें। एक बार फिर यह आपके खोजशब्दों में फिसलने का एक आसान समय है, इसलिए चूके नहीं।

छवि के नाम

जैसा कि मैंने पहले कहा, सामग्री हर किसी के लिए आसान नहीं होती है, इसलिए जब भी संभव हो अपने खोजशब्दों में पर्ची करें, यह छवि नामों पर लागू होता है। यदि आप अपनी वेब डिज़ाइन वेब साइट के लिए कंप्यूटर पर काम कर रहे किसी व्यक्ति की तस्वीर सहेज रहे हैं, तो इसे “some_dude.jpg” न कहें, इसे “web_site_design.jpg” कहें। खोज इंजन साइट के लिए कोड को देखेगा और देखेगा कि छवि साइट की सामग्री से संबंधित है और यह उस विशेष पृष्ठ पर एक अन्य प्रासंगिक तत्व होगा। जब आपको मौका दिया जाता है तो आपको आसान लेना होता है।

ऑल्ट टैग

Alt टैग ऐसे कीवर्ड होते हैं जिन्हें आप इमेज के साथ अटैच कर सकते हैं, जिससे इमेज को अधिक वजन मिलता है क्योंकि सर्च इंजन इमेज की सामग्री का विश्लेषण नहीं कर सकता है। यहां बढ़िया सामग्री लिखे बिना अधिक कीवर्ड में फिसलने का मौका है, इसका उपयोग करें।

शीर्षक टैग

हेडिंग टैग बोल्ड फॉन्ट से जुड़े होते हैं जो टेक्स्ट के एक सेक्शन में ले जाते हैं। इस कदर:

अधिकतम पृष्ठ अनुकूलन सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर सभी 6 शीर्षक टैग का उपयोग करने का प्रयास करें।

विषय

जैसा कि हर विशेषज्ञ आपको बताएगा, “Content is King।” प्रत्येक वेब पेज पर कम से कम 350 शब्द होने चाहिए, और जितना अधिक बेहतर होगा, लेकिन कीवर्ड घनत्व के सूत्र को ध्यान में रखें। आप जिब्बा-जब्बा के 1500 शब्दों और उसमें केवल 5 कीवर्ड वाले पेज को भरना नहीं चाहते हैं। कुछ लोग इस बात पर अड़े रहते हैं कि ब्राउज़र टेक्स्ट कैसे प्रदर्शित करते हैं, और उनमें टेक्स्ट वाली छवियों का उपयोग करते हैं क्योंकि वे एक अच्छा फ़ॉन्ट चाहते हैं, लेकिन ब्राउज़र छवियों में एम्बेड किए गए टेक्स्ट को नहीं पढ़ सकते हैं, इसलिए यह सामग्री खोज में पृष्ठ के लिए कोई महत्व नहीं रखती है इंजन आंखें।


उच्च रैंकिंग साइटों के बीच लिंकबैटिंग नया चलन है। लिंकबैटिंग का अर्थ है गुणवत्तापूर्ण सामग्री, या लेख लिखना जो अन्य वेब साइट अपने पृष्ठों पर तब तक प्रदर्शित कर सकती हैं जब तक वे क्रेडिट देते हैं, और आपकी साइट को एक लिंक देते हैं।

अच्छी वेब सामग्री लिखने के लिए आपको एक vi या emac विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, बस इस बात पर विचार करें कि आप चीजों को कैसे कहते हैं और अपने खोजशब्दों को कैसे शामिल करते हैं।

हाइपरलिंक

हाइपरलिंक आपकी साइट के अन्य पृष्ठों के टेक्स्ट लिंक हैं। SEO और हाइपरलिंक के नियम आसान हैं:

• हाइपरलिंक का उपयोग करें ताकि खोज इंजन के पास अगले पृष्ठ पर जाने के लिए एक टेक्स्ट लिंक हो
• एक शब्द लिंक का प्रयोग न करें, लंबे लिंक वाक्यांशों का उपयोग करें, अधिमानतः कीवर्ड वाक्यांश
• बू का प्रयोग करें

Leave a Comment